अंबिकापुर मेडिकल काॅलेज अस्पताल में सिटी स्केन, ओटी कक्ष एवं रेडियो डायोग्नोसिस कक्ष का हुआ लोकर्पाण

कम खर्च में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता-श्री सिंहदेव
मेडिकल काॅलेज अस्पताल में एमआरआई की सुविधा शीघ्र

अम्बिकापुर 01 सितम्बर 2019 छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टी.एस.सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य एवं खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में आज यहां मेडिकल काॅलेज अस्पताल संबद्ध रघुनाथ जिला चिकित्सालय में आयोजित लोकार्पण समारोह में सीटी स्केन मशीन, रेडियो डायग्नोसिस कक्ष, ओटी कक्ष, डायलिसीस कक्ष तथा रेडियोग्राफी कक्ष का लोकार्पण किया गया। मेडिकल काॅलेज अस्पताल में स्थापित 128 स्लाईस की सिटीस्केन मशीन की स्थापना एसईसीएल विश्रामपुर क्षेत्र द्वारा सीएसआर मद से 5 करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। यहीं रेडियो डायग्नोसिस विभाग की भवन हेतु डीएमएफ मद से 25 लाख 10 हजार तथा विधायक मद से 4 लाख 30 हजार रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई थी। ओटी काॅम्पलेक्स हेतु डीएमएफ मद से 90 लाख 62 हजार की स्वीकृति प्रदान की गई थी।
मुख्य अतिथि की आसंदि से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री टी.एस.सिंहदेव ने कहा कि सीटी स्केन मशीन स्थापना हो जाने से संभाग के लोगों को जांच के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पडे़गी और कम खर्च में ही उनका ईलाज हो सकेगा। उन्होंने कहा लोगों को कम खर्च में बेहतर ईलाज मुहैया कराना ही हमारी सरकार का प्राथमिकता है। इसी उद्देश्य को लेकर प्रदेश में यूनिर्वसल हेल्थ स्कीम को शूरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी जिला चिकित्सालयों में सिटी स्केन मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके साथ ही जिला चिकित्सालयों में डाॅक्टरों की कमी तथा विशेषज्ञ डाॅक्टरों की को दूर करने के लिए निजी क्षेत्र के डाॅक्टरों की सेंवाएं लेने के आदेश विभाग द्वारा जारी किया गया है। इस आदेश के तहत चिकित्सालयों में जरूरत के अनुसार निजी चिकित्सकों को दिन तिथि तय कर मानदेय की राशि डीएमएफ मद से स्वीकृत किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि अगामी कुछ महिनों में अम्बिकापुर मेडिकल काॅलेज अस्पताल में एमआरआई की सुविधा मिलेगी। इसके लिए एसईसीएल को सीएसआर मद से राशि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए जाएंगे। श्री सिंहदेव ने कहा कि दूरस्थ अंचलों के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाने के लिए आवश्यक संसाधनों के द्वारा प्रयास किया जाएगा, ताकि लोगांे को अस्पताल पहंुचने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना न पड़े।
खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत ने मेडिकल काॅलेज में सिटी स्केन मशीन के लोकार्पण होने की बधाई देते हुए कहा कि इससे पुरे संभाग के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। उन्होंने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि 90 के दशक में दुर्घटना होने पर उच्च ईलाज के लिए सिधे भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल में रेफर किया जाता था। लेकिन आज स्थिति में सुधार हुआ है और छत्तीसगढ़ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि दुर्गम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को आवागमन की सुविधा प्राप्त हो सके। यहं हम सब के लिए चुनौती है। मानव जीवन को बचाना और उसको संरक्षित करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। इसी सोच को लेकर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा हाॅट-बाजारों में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का योजना की शुरूवात की गई है।

कार्यक्रम को सरगुजा उत्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं विधायक प्रेमनगर खेलसाय सिंह, विधायक लुण्ड्रा डाॅ. प्रीतम राम, विधायक भटगावं पारसनाथ राजवाड़े, महापौर डाॅ.अजय तिर्की, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती फुलेश्वरी सिंह, ने भी संबोधित किया।
शेड निर्माण हेतु मिली 5 लाख की स्वीकृति- इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टी.एस.सिंहदेव ने अपने विधायक मद से महिला वार्ड से ओटी काॅम्पलेक्स तथा रेडियो डायोग्नोसिस भवन तक मरीजों को आने-जाने के लिए शेड लगाने हेतु 5 लाख की स्वीकृति प्रदान की तथा लोक निर्माण विभाग को तत्काल कार्य प्रारंभ करने निर्देर्शित किया।  इस शेड के निर्माण होने से मरीजों को ओटी काॅम्पलेक्स एवं सिटी स्केन कराने जाने हेतु बारिश या धूप से बचने में सहायता मिलेगी।

इस इवसर पर सभापति शफी अहमद, डिप्टी मेयर अजय अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, कमिश्नर सरगुजा संभाग ईमिल लकड़ा, कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर, जिला पंचायत सरगुजा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा, संचालक चिकिस्ता शिक्षा डाॅ. एस.एस. आदिले, मेडिकल काॅलेज अधीक्षक डाॅ. आर.के. दास, मेडिकल काॅलेज के डीन डाॅ. विष्णुदत्त, विधायक प्रतिनिधि बालकृष्ण पाठक सहित अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।