कांकेर न्यूज़ कलेक्टर के.एल. चौहान बता रहें हैं बाद आने पर क्या करें, जानिए उत्तर बस्तर में वर्षा आंकड़े

  1. उत्तर बस्तर कांकेर : त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन हेतु : मतदाता सूची तैयार करने अपील एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त
  2. उत्तर बस्तर कांकेर : पशुधन विकास विभाग के संचालक ने किया डेयरी एवं उन्नत नस्ल के वत्सों का अवलोकन तथा गौठान का निरीक्षण
  3. उत्तर बस्तर कांकेर : बाढ़ आने की स्थिति में सावधानियॉ बरतने कलेक्टर ने की अपील
  4. उत्तर बस्तर कांकेर : जिले में 1 जून से अब तक 160.4 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज

उत्तर बस्तर कांकेर : जिले में 1 जून से अब तक 160.4 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज

उत्तर बस्तर कांकेर 22 जून 2020 चालू मानसून के दौरान कांकेर जिले में 1 जून से अब तक 160.4 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। बीती रात से जिले के सभी 07 तहसीलों में व्यापक वर्षा दर्ज की गई। सर्वाधिक वर्षा अंतागढ़ तहसील में 125.4 मिली मीटर और सबसे कम वर्षा 44.5 मिली मीटर पखांजूर तहसील में दर्ज की गई है।
कलेक्टर कार्यालय के भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज 22 जून की स्थिति में कांकेर तहसील में 87.9 मिली मीटर, भानुप्रतापपुर में 85.4 मिली मीटर, दुर्गूकांदल में 63.5 मिली मीटर, चारामा़ में  104.4 मिली मीटर और नरहरपुर में 88.5 मिली मीटर औसत वर्षा अब तक दर्ज की गई है।

उत्तर बस्तर कांकेर : बाढ़ आने की स्थिति में सावधानियॉ बरतने कलेक्टर ने की अपील

उत्तर बस्तर कांकेर 22 जून 2020 जिले में लगातार वर्षा की स्थिति को देखते हुए कलेक्टर के.एल. चौहान ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि बाढ़ आने की स्थिति में ऊंचे स्थान पर जावें, स्वयं को तथा बच्चों को बाढ़ की पानी से दूर रखें, घर छोड़ने की स्थिति में विद्युत लाईन एवं बिजली के स्विच बंद कर देवें तथा बिजली के खंभों, टूटे हुए बिजली के तार से दूर रहें और अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। पीने के लिए उबले हुए पानी का प्रयोग करें तथा अपने घर के आसपास स्वच्छता बनायें रखें। सड़क की अवरूद्ध होने की स्थिति में चेतावनी सूचक संकेत दिखाई देने पर अन्य वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करें। स्थानीय प्राधिकरणों द्वारा बाढ़ की चेतावनी मिलने पर उसका पालन करें, अपने पड़ोसियों को सूचित करें तथा सुरक्षित ऊॅचे स्थानों पर चले जायें। बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में न जायें तथा गाड़ी चलाने से बचें, मदद के बिना बाढ़ की पानी में न जायें।

उत्तर बस्तर कांकेर : त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन हेतु : मतदाता सूची तैयार करने अपील एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

उत्तर बस्तर कांकेर 22 जून 2020  त्रिस्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन के लिए मतदाता सूची तैयार करने एवं पुनरीक्षित किये जाने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) श्री के.एल. चौहान द्वारा अपील अधिकारी एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किये गये है। अपर कलेक्टर को सम्पूर्ण कांकेर जिले के लिए अपील अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कांकेर को सम्पूर्ण कांकेर अनुभाग का रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा तहसीलदार कांकेर को कांकेर तहसील के लिए सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, तहसीलदार नरहरपुर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सम्पूर्ण तहसील क्षेत्र नरहरपुर, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) चारामा को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सम्पूर्ण चारामा अनुभाग, तहसीलदार चारामा को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सम्पूर्ण तहसील क्षेत्र चारामा, अनुविभागीय अधिकारी पखांजूर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सम्पूर्ण पखांजूर अनुभाग और तहसीलदार पखांजूर को सम्पूर्ण तहसील क्षेत्र पखांजूर के लिए सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।

उत्तर बस्तर कांकेर : पशुधन विकास विभाग के संचालक ने किया डेयरी एवं उन्नत नस्ल के वत्सों का अवलोकन तथा गौठान का निरीक्षण 

उत्तर बस्तर कांकेर 22 जून 2020  पशुधन विकास विभाग के संचालक श्री माथेश्वरन व्ही. ने कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर विकासखण्ड का भ्रमण कर कृत्रिम गर्भाधान से पशुनस्ल सुधार एवं पशुओं के टीकाकरण की जानकारी ली। उनके द्वारा भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम कन्हारगांव के कृषक भुपेन्द्र कुलदीप पिता रामकृष्ण कुलदीप के डेयरी ईकाई का अवलोकन किया गया, उक्त डेयरी ईकाई की स्थापना 2017 में चार गायों से किया गया था। वर्तमान में उक्त डेयरी में कृत्रिम गर्भाधान से उत्पन्न 04 बछिया हैं, जिसमें एक गाय बन चुकी है एवं 02 बछिया गाभिन है। डेयरी ईकाई में प्रतिदिन 45 से 50 लीटर दूध होता है, जिससे उन्हें प्रतिमाह लगभग 24 हजार रूपये की आमदनी प्राप्त हो रही है।
डेयरी ईकाई के अवलोकन पश्चात संचालक श्री माथेश्वरन ने ग्राम संबलपुर में पशुधन विकास विभाग द्वारा आयोजित काफ रैली में उन्नत नस्ल के वत्सों का अवलोकन भी किया। काफ रैली में रामबालक साहू, नेमीचंद, प्रमोद चोपड़ा, पप्पी बोथरा, प्रदीप कुमार, चन्द्रराखन यदु, गोवर्धन कुमार, संदीप कुमार, धनराज इत्यादि पशुपालकों द्वारा उन्नत नस्ल के बछड़ा, बछिया का प्रदर्शन  किया गया था। काफ रैली में शामिल सभी वत्सों को पशुधन विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा कृमिनाशक दवा पिलाया गया। उन्नत नस्ल के वत्सों के अवलोकन पश्चात संचालक श्री माथेश्वरन ने अंतागढ़ विकासखण्ड के आदर्श गौठान बोदानांर का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर पशुधन विकास विभाग के उप संचालक डॉ एल.पी. सिंह, मुख्य ग्राम योजना के प्रभारी डॉ पी.एल. सरल, उद्यान विभाग के सहायक संचालक व्ही.के.गौतम सहित पशुधन विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।